
आज ऑनलाइन बिज़नेस ने तेजी से पूरे मार्केट को कवर कर लिया है और यह सच है की कोई भी ऑनलाइन बिज़नेस डिजिटल मार्केटिंग के बिना नहीं चल सकता, जिसका एक मेजर फैक्टर SEO होता है। इसलिए चाहे अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को तेजी से हाइर रैंकिंग में लाना हो या किसी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में SEO रिलेटेड जॉब के लिए अप्लाई करना हो।दोनों ही सिचुएशन्स में आपको SEO एक्स्पर्ट बनना होगा और यह चुटकियों में होने वाला काम बिल्कुल नहीं है। लेकिन अगर आप वाकई में SEO में इंट्रेस्ट रखते हैं और इसमें अपने स्किल्स को बढ़ाना चाहते हैं तो हम आपको बताने वाले हैं की SEO Kya Hai? आप SEO एक्स्पर्ट कैसे बन सकते हैं यानी SEO Consultant बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा?
SEO क्या होता है? – SEO Kya Hai?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन यानी की SEO बहुत से टूल्स और प्रैक्टीसेस का ऐसा कलेक्शन हैं जो सर्च इंजिन रिज़ल्ट में आपकी वेबसाइट और चैनल को हाई रैंकिंग पर लाने में हेल्प करता है जिससे आपकी साइट और चैनल पर ज्यादा ओर्गेनिक ट्रैफिक आता है जिससे बिज़नेस भी ज्यादा बढ़ने लगता है।
SEO expert बनकर आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक और हाइ रैनकिन ला सकते हैं लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप SEO expert बनना चाहते हैं या SEO Professional क्योंकि दोनों में थोड़ा डिफरेंस होता है।
- एक SEO expert वो है जिसे पता है कि SEO कैसे वर्क करता है और सर्च इंजिन पर किसी वेब साइट की रैनकिन गहाई करने के लिए SEO को कैसे अप्लाई किया जाए।
- जबकि ये SEO Professional ऐसा SEO expert होता है जो SEO प्रैक्टिस एक प्रोफ़ेशन की तरह करता है। जिसमें SEO Professional, SEO Services और Projects बेस पर क्लाइंट से डील करना शामिल होता है।
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इसको समझने के बाद क्या आप यह जानते हैं कि सर्च इंजिन कैसे काम करता है? तो चलिए जानते है की सर्च इंजन काम कैसे करता है ?
Search Engine कैसे काम करता है?
SEO सर्च इंजिन से रिलेटेड है। इसीलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि सर्च इंजिन काम कैसे करता है? आसानी से समझने के लिए आप ये मान ले कि दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी गूगल सर्च इंजिन की है और गूगल एक लाइब्रेरियन है जिसने अलग अलग रेक्स में हजारों लाखों वेव पेजेस को क्रमानुसार करके रखा हुआ है जैसे की लाइब्रेरी में अलग अलग कैटेगरी में किताबे राखी होती है, जब आपको कोई जानकारी चाहिए होती है तो आप गूगल सर्च पर अपनी जरुरत लिख देते हैं और गूगल उससे जुडी सबसे अच्छी जानकारी उन रैक्स में से निकाल कर आपके सामने रख देता है, लेकिन क्योंकि यह प्रोसेस ऑनलाइन है इसीलिए ये तीन क्रम में तैयार होता है।
- Crowling
- Indexing
- Ranking
Crowling वो प्रोसेसर है जिसके जरिए सर्च इंजिन के वेब Crowler जिन्हें Bots या Spider भी कहा जाता है ये वेब पर कॉन्टेन्ट ढूंढ़ते है, फिर Indexing प्रोसेसेस में अलग अलग Index में कॉन्टेन्ट को ठीक तरीके से व्यवस्थित करते है, और फिर सेकंड से भी कम टाइम में यूजर ने जिसके लिए सर्च किया है उसके लिए बेस्ट सूटेबल कॉन्टेंट को रैंकिंग के अनुसार यूजर की सर्च रिज़ल्ट में दिखाते है।
- एक SEO expert या SEO Professional के रूप में आपको अपनी साइट को इस तरीके से ऑप्टिमाइज़ करना होगा कि सर्च इंजिन उसे आसानी से पढ़ सके और इन्डेक्स कर सकें, तभी तो आपकी साइट को टॉप रैंकिंग में जगह मिल पाएगी।
Keyword क्या होता है?
सर्च इंजिन कैसे काम करता है ये जानने के बाद आपको अगले स्टेप में Keyword Research को भी अच्छे से समझना होगा। SEO में Keyword Research का बहुत इम्पोर्टेन्ट रोल होता है। Keyword Research से आपको SEO से जुड़ा सर्च डेटा मिलता है जो आपको बताता है कि लोग क्या सर्च कर रहे हैं। कितने लोग इसे सर्च कर रहे हैं और उन्हें यह इन्फॉर्मेशन किस फॉरमैट में चाहिए। सही Keyword Research करके आप अपने टार्गेटेड मार्किट को समझ सकते हैं और यह भी पता लगा सकते हैं कि वह किस तरह आपके कॉन्टेंट, सर्विस या प्रोडक्ट्स को सर्च कर रहे हैं।
इतना पता चलने के बाद आप आसानी से अपनी वेबसाइट को उन तक पहुंचा सकेंगे और सर्च इंजिन पर हाई रैंकिंग और ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना आपके लिए आसान हो जाएगा। इसलिए Keyword Research को इम्पोर्टेंस देनी होगी। इसके लिए आप Keyword Research Tools की हेल्प ले सकते हैं, लेकिन इसके साथ आपको अपना विज़न और ज्ञान भी बढ़ाना होगा ताकि आप एक ही इन्फॉर्मेशन को बहुत से इफेक्टिव Keyword के जरिए प्रस्तुत करना सीख सकें।
Link Building भी है महत्वपूर्ण :
Keyword Research के अलावा लिंक बिल्डिंग भी SEO का इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है जिसके बारे में SEO एक्स्पर्ट को नॉलेज होनी चाहिए क्योंकि गूगल के मुताबिक़ क्वालिटी कॉन्टेंट के अलावा Links भी SEO में महत्वपूर्ण हिस्सा निभाती है। एक साइट के पास जीतने ज्यादा क्वालिटी लिंक होते हैं। वो उतनी ही भरोसेमंद साइट होती है जैसे की विकिपीडिया, जिस पर हजारो साइट्स के लिंक होते हैं और ये लिंक सिंडिकेट करते हैं कि विकिपीडिया उन सभी साइट्स में ट्रस्टेड हैं,
इसीलिए SEO expert या SEO Professional के तौर पर आपको लिंक बिल्डिंग में भी एक्स्पर्ट बनना होगा। ताकि आप जीस वेब साइट का SEO करे उसे ऑथेंटिक और भरोसेमंद बना सके। लेकिन अगर आपको लगता है कि SEO केवल कीवर्ड्स और लिक्स तक ही सीमित है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। SEO इससे कहीं ज्यादा है और इसका पर्पस केवल सर्च इंजिन ट्रैफिक को बढ़ाना ही नहीं है, बल्कि ट्रैफिक को विज़िटर्स और कस्टमर्स में कन्वर्ट करना भी है। इसलिए आपको SEO के महत्वपूर्ण टाइप्स पता होने चाहिए। यूं तो SEO कि बहुत सारे टाइप्स हैं, जिनमें से तीन मेन टाइप्स के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

1. Technical SEO
Technical SEO आपकी वेबसाइट के Technical स्पेस को इम्प्रूव करता है ताकि सर्च इंजिन पर आपके पेजेस की रैंकिंग बेहतर हो सके। इसके लिए टेक्निकल SEO वेबसाइट की स्पीड को बेहतर करना, एस एल का यूज़ करना, मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट तैयार करना, XML Sitemap क्रिएट करना और Crawl Error को फिक्स करने जैसे बहुत सारे महत्वपूर्ण काम करता है।
2. On Page SEO
On Page SEO में Online वेब पेजेस को ऑप्टिमाइज़ किया जाता है ताकि WebSite को Higher Rank पर पहुंचाया जा सके और ज्यादा से ज्यादा रेलवे वन ट्रैफिक जेनरेट किया जा सके। ये SEO पेज के कॉन्टेंट और HTML सोर्स कोड दोनों पर काम करता है। इसमें हाई क्वालिटी कॉन्टेंट पब्लिश करना, हेडलाइन्स को ऑप्टिमाइज़ करना, HTML Tags और फोटोज शामिल होते हैं। आपकी वेबसाइट पर Expertise और भरोसेमंद बनाना भी On Page SEO में शामिल है
3. Off Page SEO
Technical SEO और On Page SEO तो वेबसाइट पर वर्क करते हैं ताकि उसकी रैंकिंग बेहतर की जा सके। जबकि Off Page SEO वेबसाइट से बाहर वर्क करता है ताकि आपकी वेबसाइट पर दूसरी वेबसाइट से ट्रैफिक आ सके। इसमें दूसरी वेबसाइट से BackLinks लेना और सोशल मीडिया पर प्रमोशन करने जैसे काम होते है जो वेबसाइट से बाहर होती हैं लेकिन उनका मकसद भी बाकी दोनों SEO जैसा ही होता है।
YouTube SEO Kya hai?
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जहाँ तक YouTube सर्च की बात है तो YouTube सर्च भी गूगल सर्च जैसा ही होता है। इनमें ज़्यादा डिफरेन्स नहीं होता है। YouTube सर्च में ऐसे विडीओ सहाइ रैनकिन पाते है, जिन्हें ज्यादा देखा जाता है, जिनका वॉच टाइम ज्यादा होता है, जिन्हें ऑडियंस से ज्यादा लाइक किया होता है। इसके अलावा विडीओ ज्यादा लोगों तक अपनी पहुँच बनाएं, इसके लिए YouTube SEO करना होता है जिसमें Title Discriptions, Tags, Thumbnail ऐसे बहुत सारे इम्पोर्टेन्ट फैक्टर्स आते हैं और अगर आप किसी चैनल को यूट्यूब सर्च में हाई रैंक पर लाना चाहते हैं तो आपको इन सभी फैक्टर्स का प्रॉपर तरीके से यूज़ करना होगा। तभी आप यूट्यूब SEO एक्स्पर्ट बन पाएंगे।
SEM क्या होता है? – SEM Kya hai?
SEO के बारे में इतना जान लेने के अलावा आपको SEM की बेसिक नॉलेज भी होनी चाहिए, जहाँ SEO ट्रैफिक फ्री होता है, वही SEM ट्रैफिक Paid होता है।
- ये किसी बिज़नेस की मार्केटिंग का ऐसा तरीका है जो Paid Ad का इस्तेमाल करता है।
- और ये Paid Ad Search Engine Results Page यानी की SERP पर दिखाई देते हैं
- SEM ऐडवर्टाइजर्स को अवसर देता है कि वह अपने Ads ऐसे कस्टमर्स के सामने रख सके जो उनका प्रॉडक्ट खरीदने के लिए तुरंत तैयार हो जाएं।
- इस तरह मार्केटिंग करके बिज़नेस करना आसान हो जाता है।
- SEM के जरिए ज्यादातर दो सर्च नेटवर्कस Google AdSense और Bing Ad पर Paid Ad चलाकर मार्केटिंग की जाती है।
SEO Expert कैसे बने ?
अब SEO एक्स्पर्ट बनने के लिए अगला इम्पोर्टेन्ट स्टेप SEO ट्रेनिंग कोर्स करना है जो आपको SEO की डीप नॉलेज दे सके ताकि आप SEO में expert हो सके और अपनी वेबसाइट और चैनल को ग्रो कर सके और अगर चाहे तो ऐसे वो एक्स्पर्ट या कंसल्टेंट की तरह भी आप काम कर सके। वैसे तो आप अपने लिए बेस्ट कोर्स चूज कर लेंगे, फिर भी आपको बता देते है कि Google Digital Garage पर आपको डिजिटल मार्केटिंग का बेसिक कोर्स मिल जाएगा और गूगल की SEO गाइड से भी आप काफी कुछ सीख सकते हैं। इसके अलावा बहुत सारे SEO कोर्सेस आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे, जिनमें फ्री और Paid दोनों तरह के कोर्स होंगे। जिनमें से आप अपने लिए बेस्ट ऑप्शन चुन सकते हैं। कोर्स करना कंपलसरी नहीं है, लेकिन अगर आप एक्स्पर्ट बनना चाहते हैं तो कम टाइम में नॉलेज लेने और सर्टिफाइड SEO expert बनने के लिए कोर्स करना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन होगा।
- प्रैक्टिस के लिए अपनी वेबसाइट या चैनल तो आपको जरूर क्रिएट करना चाहिए।
- केवल SEO ट्रेनिंग कोर्स कर लेने से आप एक्स्पर्ट नहीं बन जाएंगे।
- इसके लिए आपको प्रैक्टिकल नॉलेज के लगातार प्रैक्टिस करनी होगी।
अगर आप कोर्स किए बिना इन्टरनेट पर मौजूद जानकारी में से अच्छी SEO की जानकारी निकल करके उससे SEO स्किल सीखने वाले हो तो भी आपको SEO प्रैक्टिस के लिए एक प्लैटफॉर्म की जरूरत होगी। इसलिए बेस्ट यही रहेगा की आप वर्ड प्रेस या किसी और प्लैटफॉर्म पर अपनी फ्री वेब साइट बना लें और उस पर SEO प्रैक्टिस करते रहे। और वेबसाइट बनाने के बाद आपको उस पर यूसफुल और यूनीक कॉन्टेंट भी डालना होगा। इसके लिए भी तैयार रहें
Up to date रहना!
इस ऑनलाइन दुनिया में सब कुछ बहुत तेजी से बदलता जा रहा है तो फिर SEO के तरीके भी तो चेंज होते रहेंगे, इसीलिए एक SEO एक्स्पर्ट के तौर पर आपको अपडेटेड रहना होगा क्योंकि गूगल और बाकी सर्च इन जिन्स अपने एल्गोरिदम में लगातार चेंज करते रहते हैं ताकि यू सर सको बेहतर एक्सपिरियंस दिया जा सके। ऐसे में आपको इन चेंजेज का पता होना चाहिए और इनके अकॉर्डिंग अपनी ऐसी स्ट्रैटिजी को अजस्ट करना भी आना चाहिए। इसके लिए आप Google Blog, Google Search Blog, Google Web Master Blog और Search Engine Land जैसे संसाधन के जरिए सर्च में होने वाले लेटेस्ट चेंजेस के लिए खुद को अपडेट रख सकते हैं।
SEO Consultant बनने के लिए आपको सही SEO टूल्स का भी पता होना चाहिए। जैसे
- Google Analytics
- Google Keyword Planner
- Google Web Master Tools
- Semrush
- Ahrefs – SEO Tools
तो दोस्तों अगर आप SEO expert या SEO Professional बनकर इसे अपना प्रोफैशन बनाना चाहते हैं तो इसमें आपको अपने स्किल्स को बढ़ाना होगा, जिससे अगर आप बढ़िया और उपयुक्त कॉन्टेंट की जानकारी रखते हैं, कोडिंग के बेसिक्स जानते हैं और रचनात्मक सोच और विषेस स्किल से प्रॉब्लम को हल करना जानते है तो SEO एक्स्पर्ट के तौर पर आपको मिलने वाले अवसर काफी ज्यादा होंगे, इसलिए सिर्फ टाइटल और डिस्क्रिप्शन को SEO ना समझे इसका एरिया बहुत ही बड़ा है और अगर आपको इसमें इंट्रेस्ट है तो ये एरिया आप स्टेप बाइ स्टेप से कर लेंगे। इसीलिए सही कोर्स और टूल्स पर फोकस करके धैर्य के साथ प्रैक्टिस करें ताकि आप जल्द से जल्द SEO expert या SEO Professional बन सके।
तो दोस्तों ये पोस्ट SEO Kya Hai? आपको कैसा लगा SEO के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी? अगर कोई सवाल है तो आप हमें कॉमेन्ट करके पूछ सकते है
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